फैक्ट चेक: कोलकाता रेप-हत्या कांड से जोड़कर किया जा रहा वीडियो वायरल, जानें क्या है क्लिप के पीछे की भावुक सच्चाई

  • कोलकाता रेप-मर्डर मामले के नाम पर वीडियो वायरल
  • रिवर्स सर्च में पता चली सच्चाई
  • जानें क्या है वायरल क्लिप के पीछे की हकीकत

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-23 13:06 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कोलकाता रेप-मर्डर कांड ने पूरे देश के लोगों का दिल झकझोर कर रख दिया है। देशभर में विरोध प्रदर्शन के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रही है। इस वीडियो में एक हॉस्पिटल देखा जा सकता है। यहां स्ट्रेचर की मदद से एक डेड बॉडी को बाहर ले जाते हुए कुछ लोग नजर आ रहे हैं। जैसे-जैसे शव को आगे ले जाया जाता है वैसे ही अस्पताल के कर्मचारी स्ट्रेचर के बगल में खड़े होकर अपने हाथ जोड़ते हुए दिखते हैं। एक यूजर का दावा है कि यह कोलकाता रेप-मर्डर मामले की पीड़िता के पिता हैं जो अपनी बेटी की बॉडी को हॉस्पिटल से बाहर ले जा रहे हैं।

यह भी पढ़े -बांग्लादेशी हिंदुओं के विरोध प्रदर्शन का ये वीडियो है फेक, रिवर्स सर्च में हुआ बड़ा खुलासा

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक यूजर ने वीडियो शेयर कर लिखा- ये हिम्मत है उस पिता की जो मर के भी जिंदा है. महादेव जी ये पिता को ये लड़ाई लड़ने की शक्ति दे। बता दें कि, इस पोस्ट को फेसबुक और एक्स पर तेजी से री-शेयर किया जा रहा है।

यह भी पढ़े -बॉर्डर पार कर भारत में घुस रहे बांग्लादेशी घुसपैठियों का ये वीडियो निकला फर्जी, फेक्ट चैक में हुआ बड़ा खुलासा

वीडियो के पीछे की सच्चाई

हमें जांच के बाद यह पता चला कि, वायरल वीडियो के साथ जो दावा किया जा रहा है वो गलत है। @uttamchandshingvi नामक इंस्टाग्राम हैंडल पर यह वीडियो 2 जून को अपलोड की जा चुकी थी। इससे यह तो साफ होता है कि कोलकाता रेप-कांड के नाम पर शेयर की जा रही इस क्लिप में जो दावा किया जा रहा है वो गलत है।

न्यूज 18 की 2 जून 2024 की न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, इस वीडियो में जो शख्स स्ट्रेचर पर लेटे दिख रहे हैं उनका नाम विपिन मेहता है। विशाखापत्तनम में सड़क हादसे का शिकार हुए मेहता के सिर पर काफी चोट आई थी। चोट इतनी गंभीर थी कि 2 दिन तक इलाज चलने के बाद उन्होंने अस्पताल में ही दम तोड़ दिया। विपिन मेहता की मौत के बाद उनके पिता प्रवीण मेहता ने किसी दूसके शख्स की जान बचाने के लिए बेटे का देहदान कर दिया था।

बता दें कि, वीडियो में नजर आ रहे अस्पताल का नाम ‘PINNACLE HOSPITALS’ है। वीडियो में भी हॉस्पिटल का नाम देखा जा सकता है।

Tags:    

Similar News